Halloween  प्रत्येक वर्ष 31 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह एक छुट्टी है जिसका एक लंबा और आकर्षक इतिहास है, जिसकी जड़ें प्राचीन सेल्टिक और ईसाई दोनों परंपराओं में हैं।

  • प्राचीन सेल्टिक मूल

Halloween  का सबसे पहला ज्ञात उत्सव समहेनका प्राचीन सेल्टिक त्योहार है। समाहिन 1 नवंबर की पूर्व संध्या पर मनाया जाता था, जो फसल के मौसम के अंत और अंधेरी, ठंडी सर्दियों की शुरुआत का प्रतीक था। सेल्ट्स का मानना ​​​​था कि इस रात, जीवित और मृतकों की दुनिया के बीच की सीमा धुंधली हो गई, जिससे दिवंगत लोगों की आत्माएं पृथ्वी पर लौट आईं। इन आत्माओं को प्रसन्न करने और बुरी ताकतों को दूर रखने के लिए, सेल्ट्स पोशाक पहनते थे, अलाव जलाते थे और भोजन और पेय का प्रसाद बनाते थे।

  • ईसाई प्रभाव

जैसे-जैसे ईसाई धर्म पूरे यूरोप में फैल गया, समहेन की परंपराओं को धीरे-धीरे ईसाई अनुष्ठानों में शामिल किया गया। 8वीं शताब्दी में, पोप ग्रेगरी III ने 1 नवंबर को ऑल सेंट्स डे के रूप में नामित किया, जो सभी ईसाई संतों और शहीदों के सम्मान का दिन था। 31 अक्टूबर से पहले की शाम को ऑल हैलोज़ ईव या Halloween  के नाम से जाना जाने लगा।

  • हेलोवीन का विकास

समय के साथ, हेलोवीन के बुतपरस्त तत्वों को बड़े पैमाने पर ईसाई प्रतीकवाद द्वारा प्रतिस्थापित किया गया। हालाँकि, पारंपरिक हेलोवीन प्रथाओं में से कई, जैसे कि पोशाक पहनना, जैक-ओ-लालटेन की नक्काशी करना, और ट्रिक-या-ट्रीट करना, अभी भी समहिन में खोजा जा सकता है।

  • आधुनिक हेलोवीन

आज, हेलोवीन एक धर्मनिरपेक्ष अवकाश है जो सभी धर्मों और पृष्ठभूमि के लोगों द्वारा मनाया जाता है। यह मौज-मस्ती, रचनात्मकता और सामुदायिक जुड़ाव का समय है। बच्चे ट्रिक-या-ट्रीट का आनंद लेते हैं, जबकि वयस्क पार्टियों में जाते हैं और डरावनी फिल्मों का आनंद लेते हैं। Halloween  व्यवसायों के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने का एक लोकप्रिय समय बन गया है, और यह मनोरंजन उद्योग के लिए भी एक आकर्षक समय है।

  • हेलोवीन का महत्व

अपनी बुतपरस्त और ईसाई जड़ों के बावजूद, Halloween अंततः मानवीय भावना का उत्सव है। यह हमारे डर और हमारी कल्पनाओं को गले लगाने और हमारे समुदाय के साथ मज़ेदार और उत्सवपूर्ण तरीके से जुड़ने का समय है।

ALSO READ: Debt PAY-OFF | 07 Effective Steps to Reduce Your Financial Burden | कर्ज से मुक्ति -अपने वित्तीय बोझ को कम करने के लिए 7 प्रभावी कदम |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *