News Alert: Dubai Floods 2023 – पहली बार दुबई में बारिश की वजह से आई और बहुत बड़ा बवंडर आने की संभावना | (Dubai Floods 2023)


शुक्रवार, 4 नवंबर, 2023 को दुबई में असामान्य और गंभीर बारिश हुई, जिससे व्यापक बाढ़ और व्यवधान उत्पन्न हुआ। बाढ़ ने शहर को अस्त-व्यस्त कर दिया, क्योंकि यह आमतौर पर भारी वर्षा के लिए नहीं जाना जाता है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनसीएम) ने पीले और नारंगी रंग का अलर्ट जारी किया, जिसमें अचानक बाढ़ की संभावना की चेतावनी दी गई और निवासियों से सावधानी बरतने का आह्वान किया गया।

  • Dubai Floods 2023- बारिश की तीव्रता के कारण बड़े पैमाने पर जलभराव हो गया, खासकर निचले इलाकों और प्रमुख जलमार्गों के पास। सड़कें नदियों में तब्दील हो गईं और कुछ वाहन गहरे पानी में फंस गए. दुबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन भी प्रभावित हुआ, कुछ उड़ानों में देरी हुई या उनका मार्ग बदल दिया गया।


व्यवधान के बावजूद, किसी बड़ी चोट या मृत्यु की कोई रिपोर्ट नहीं थी। हालाँकि, बाढ़ से संपत्ति और बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान हुआ। दुबई नगर पालिका ने स्थिति से निपटने के लिए अपनी आपातकालीन तैयारी योजना को सक्रिय किया, सड़कों पर पानी की निकासी करने और आगे की क्षति को रोकने के लिए पंप और अन्य उपकरण तैनात किए।


Dubai Floods 2023- दुबई में भारी वर्षा कई कारकों के संयोजन के कारण हुई, जिसमें हिंद महासागर से नम वायु द्रव्यमान और अरब प्रायद्वीप पर कम दबाव प्रणाली शामिल थी। मौसम का यह असामान्य पैटर्न आने वाले दिनों में भी जारी रहने की उम्मीद है, जिससे संयुक्त अरब अमीरात में और अधिक बारिश होने का अनुमान है।     

Dubai Flood

ऐसी और पोस्ट देखने के लिए क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *