CHINA again hit by Earthquake चीन के दो अलग-अलग क्षेत्रों में सोमवार को जोरदार भूकंप आया, जिसमें कम से कम 111 लोगों की मौत हो गई। भूकंप से हुई तबाही के कारण बचाव दल को मलबे में फंसे लोगों की तलाश करनी पड़ रही है।

सुबह-सुबह उत्तर पश्चिमी चीन में भूकंप आया।

110 से अधिक लोगों की जान चली गई है और सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं; जबकि बचावकर्मी जीवित बचे लोगों की तलाश के लिए मलबे की तलाश जारी रखे हुए हैं, मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।
6.2 तीव्रता के भूकंप से गांसु प्रांत के कई इलाकों में पानी और बिजली भी काट दी गई है।

CHINA again hit by Earthquake चीन के सबसे गरीब प्रांतों में से एक, गांसु को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से पूर्ण बचाव प्रयास प्राप्त हुए हैं।
इसके कुछ घंटे बाद मंगलवार को पास के शिनजियांग में दूसरा भूकंप आया।

CHINA again hit by Earthquake

प्रभावित क्षेत्र के आसपास के घरों और संरचनाओं को हिलाने वाली जबरदस्त शक्ति को ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में देखा जा सकता है जो भूकंप के झटके का सटीक समय दिखाता है। शीआन और चेंगदू सहित प्रमुख गांसु प्रांत के शहरों में कथित तौर पर भूकंप महसूस किए गए।

जिन लोगों को अपने घर खाली करने के लिए मजबूर किया गया है, उनके लिए अधिकारियों ने पहले ही तेजी से अस्थायी शिविर और निकासी मार्ग स्थापित कर दिए हैं। गांसु अधिकारियों के अनुसार, लगभग 5,000 इमारतों और अन्य संरचनाओं को नुकसान हुआ है।

हालाँकि, बाहरी तापमान काफी कम है – लगभग -13C। [CHINA again hit by Earthquake]

CHINA again hit by Earthquake: घटनास्थल पर हजारों बचावकर्मी मौजूद हैं. बचाव दल को राजमार्गों तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए, अधिकारियों ने अनुरोध किया कि जनता आपदा स्थल पर जाने से बचें।

भूकंपीय रूप से सक्रिय तिब्बती पठार पर दस झटकों की रिकॉर्डिंग के बाद, अधिकारियों ने चेतावनी जारी की कि आने वाले समय में और भी झटके आ सकते हैं।

Also Read: Human Rights Day 2023: Everything you need know | मानव अधिकार दिवस 2023: मानवाधिकार क्या हैं? इस शब्द का अर्थ है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *