2300 साल पुरानी- पांच साल की खुदाई के दौरान रोम से मूंगा और सीपियों से बनी 2300 साल पुरानी मोज़ेक का पता चला है| रोम के पैलेटिन हिल पर पांच साल की खुदाई के बाद, पुरातत्वविदों ने एक विस्तृत भोज कक्ष की खोज की, जिसके बारे में माना जाता है कि इसे पहली या दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में बनाया गया था। कमरे में जीवंत रंगों वाली एक बड़ी दीवार की पच्चीकारी थी।

निर्माण, जो लगभग 2,300 साल पहले का है, एक भव्य कुलीन निवास का एक घटक था जो 2018 से रोमन फोरम के करीब खोजा गया है।

2300 साल पुरानी मोज़ेक- मिला 2300 साल पुराना करोड़ों का खजाना, पांच साल की खुदाई के बाद

पांच मीटर लंबे मोज़ेक चित्र को बनाने के लिए सीपियों, मूंगों, मोती की माँ, संगमरमर के टुकड़ों और महंगे कांच के टुकड़ों का उपयोग किया गया था, जिसमें बेलें, कमल के पत्ते, त्रिशूल, तुरही, हेलमेट और प्रसिद्ध समुद्री जानवरों की छवियां शामिल हैं।

मूर्तिकला को फ्रेम करने के लिए प्राचीन मिस्र की नीली टाइलें, पॉलीक्रोम क्रिस्टल और झरझरा ट्रैवर्टीन का उपयोग किया गया था। [2300 साल पुरानी मोज़ेक]

साइट की देखरेख करने वाले कोलोसियम आर्कियोलॉजिकल पार्क के प्रमुख अल्फोंसिना रूसो ने सीएनएन को बताया कि यह खोज “बेजोड़” है क्योंकि मोज़ेक पर इस पर उकेरी गई नौसैनिक और भूमि युद्धों की आनंददायक छवियां इस तथ्य के अलावा कि यह पूरी तरह से बरकरार पाई गई थी।

प्रोजेक्ट क्रू इस बात से आश्चर्यचकित है कि विजय की मोज़ेक की नक्काशी कितनी जटिल है। प्रदर्शनी में प्रदर्शित नाजुक और महंगी मूंगा शाखाओं ने पुरातत्वविदों को यह निर्धारित करने में उलझा दिया है कि क्या वे लाल सागर या भूमध्यसागरीय क्षेत्र से आए हैं।

टीम का मानना है कि एक असामान्य नीले कांच का पेस्ट, जिसका उपयोग डिजाइन में भी किया गया था, संभवतः प्राचीन मिस्र के शहर अलेक्जेंड्रिया का था।

सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में, रूसो ने कहा, “यह बैंक्वेट हॉल, जिसका माप 25 वर्ग मीटर (270 वर्ग फीट) है, कई मंजिलों पर फैले ‘डोमस’ (घर के लिए लैटिन शब्द) के भीतर सिर्फ एक जगह है।” [2300 साल पुरानी मोज़ेक]

उन्होंने कहा, “प्राचीन काल में समृद्धि और उच्च सामाजिक रैंक दिखाने के लिए समृद्ध सजावटी तत्वों को प्रतीक के रूप में उपयोग करने की प्रथा थी, जब शक्तिशाली कुलीन परिवार पैलेटाइन हिल में निवास करते थे।”

कमरा, जिसे रुसो ने “गहना” नाम दिया है, पहले एक बगीचे के सामने एक आउटडोर डाइनिंग हॉल के रूप में मौजूद था, जिसका उपयोग निश्चित रूप से गर्मियों के दौरान आगंतुकों के मनोरंजन के लिए किया जाता था। [2300 साल पुरानी मोज़ेक]

ALSO READ: Vin Diesel Accused of Sexual Battery (यौन शोषण): Which Charges Are Made Against the Actor?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *