GOLD Price Today: दोस्तों : आज 24 नवंबर 2023 को सोने का भाव (Gold Price Today) इस प्रकार है:- 24 कैरेट गोल्ड का Rs.6144 पर ग्राम और 22 कैरेट गोल्ड का भाव Rs.5628 पर ग्राम और 18 कैरेट गोल्ड का भाव है Rs.4647. कल के मुकाबले सोने का भाव थोड़ा आज बढ़ गया है |

Here is a table of the current gold prices in India:

CaratPrice per Gram
24₹ 6,144
22₹ 5,628
18₹ 4,647

दोस्तों इस बात पर जरूर ध्यान देना कि जब आप सोने का कुछ सामान लेने मार्केट में ज्वेलर्स के पास जाए तो आपको वहां के भाव में थोड़ा उतार-चढ़ाव दिख सकता है क्योंकि मार्केट का जो ज्वेलरी ग्रुप होता है वह डेली रेट को ऑनलाइन ट्रेड रेट के मुकाबले चेक कर कर अपडेट करते हैं|

दिल्ली में सोने की वर्तमान दरें कारकों के संयोजन से निर्धारित होती हैं, जिनमें शामिल हैं:

अंतर्राष्ट्रीय सोने की कीमतें: सोने की वैश्विक कीमत लंदन बुलियन मार्केट (एलबीएमए) पर निर्धारित होती है, जो सप्ताह में पांच दिन, 24 घंटे खुला रहता है। एलबीएमए की कीमत आपूर्ति और मांग, आर्थिक स्थितियों और भूराजनीतिक घटनाओं सहित कई कारकों से प्रभावित होती है।


रुपया-डॉलर विनिमय दर: भारत में सोने की कीमत रुपये में व्यक्त की जाती है, इसलिए अमेरिकी डॉलर के सापेक्ष रुपये का मूल्य स्थानीय सोने की कीमत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। कमजोर रुपये का मतलब है कि सोने का आयात अधिक महंगा है, जिससे घरेलू कीमत बढ़ जाती है।


स्थानीय मांग और आपूर्ति: भारत में सोने की मांग सांस्कृतिक कारकों, आर्थिक स्थितियों और निवेश भावना सहित कई कारकों से प्रेरित है। आपूर्ति घरेलू उत्पादन और आयात से भी प्रभावित होती है।
कर और अन्य शुल्क: दिल्ली में सोने की अंतिम कीमत में विभिन्न कर और शुल्क भी शामिल हैं, जैसे माल और सेवा कर (जीएसटी) और आयात शुल्क।

इन कारकों के परिणामस्वरूप, दिल्ली में सोने की कीमत में दिन-प्रतिदिन काफी उतार-चढ़ाव हो सकता है। सोने की नवीनतम दरें प्राप्त करने के लिए, किसी प्रतिष्ठित जौहरी या ऑनलाइन सोने के डीलर से जांच करना सबसे अच्छा है।

सोने की शुद्धता और हॉलमार्कजांचने का सबसे अच्छा तरीका:

दिल्ली में सोने की जांच के कई तरीके हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान हैं। यहां कुछ सबसे सामान्य तरीके दिए गए हैं: GOLD Price Today

हॉलमार्किंग: हॉलमार्किंग सोने की शुद्धता जांचने का सबसे विश्वसनीय और सटीक तरीका है। यह एक सरकारी-विनियमित प्रक्रिया है जिसमें सोने के आभूषणों पर एक छोटा सा निशान लगाना शामिल है जो इसकी शुद्धता को इंगित करता है। हॉलमार्क वाला सोना उसी शुद्धता का होने की गारंटी देता है जिस पर उस पर मुहर लगाई जाती है।

एसिड परीक्षण: एसिड परीक्षण सोने की शुद्धता का परीक्षण करने का एक सरल और अपेक्षाकृत सस्ता तरीका है। इसमें सोने पर एसिड की एक बूंद लगाना और प्रतिक्रिया का निरीक्षण करना शामिल है। यदि अम्ल हरा हो जाए तो सोना शुद्ध है। यदि अम्ल लाल या काला हो जाए तो सोना शुद्ध नहीं है।

टचस्टोन परीक्षण: टचस्टोन परीक्षण सोने की शुद्धता का परीक्षण करने की एक प्राचीन विधि है। इसमें सोने को एक काले पत्थर पर रगड़ना शामिल है जिसे टचस्टोन कहा जाता है और लकीर के रंग की तुलना ज्ञात-शुद्धता वाले सोने की धारियों के रंग से की जाती है।

एक्स-रे प्रतिदीप्ति (एक्सआरएफ): एक्सआरएफ सोने की शुद्धता का परीक्षण करने की एक गैर-विनाशकारी विधि है। इसमें सोने में परमाणुओं को उत्तेजित करने और उत्सर्जित एक्स-रे की ऊर्जा को मापने के लिए एक्स-रे का उपयोग करना शामिल है। एक्स-रे की ऊर्जा सोने की शुद्धता के समानुपाती होती है।

अग्नि परख: अग्नि परख सोने की शुद्धता का परीक्षण करने का सबसे सटीक तरीका है। इसमें सोने को पिघलाना और फिर मिश्र धातु में अन्य धातुओं से सोने को अलग करना शामिल है। फिर सोने और अन्य धातुओं को तौलकर सोने की शुद्धता निर्धारित की जाती है।

सोने की शुद्धता जांचने का सबसे अच्छा तरीका व्यक्ति की विशिष्ट आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। अगर आप सोने के आभूषण खरीद या बेच रहे हैं तो इसे हॉलमार्क कराना सबसे अच्छा है। यदि आप सोने के टुकड़े की शुद्धता के बारे में उत्सुक हैं, तो आप एसिड परीक्षण या टचस्टोन परीक्षण जैसी सरल विधि का उपयोग कर सकते हैं।

ऐसी ही जरूरी और ज्ञान की पोस्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें| GOLD Price Today

हॉलमार्क चिन्ह का क्या मतलब होता है:

हॉलमार्क सोने या चांदी जैसी कीमती धातुओं पर अंकित एक विशिष्ट चिह्न या प्रतीक है, जो उनकी शुद्धता और प्रामाणिकता की गारंटी देता है। यह उपभोक्ता संरक्षण का एक रूप है, जो यह सुनिश्चित करता है कि खरीदार उस धातु की गुणवत्ता के लिए भुगतान कर रहे हैं जिसे वे खरीद रहे हैं। कुछ देशों में हॉलमार्किंग एक स्वैच्छिक प्रक्रिया है, लेकिन भारत जैसे अन्य देशों में यह अनिवार्य है।

हॉलमार्क चिह्न में आम तौर पर चार घटक शामिल होते हैं: GOLD Price Today

शुद्धता चिह्न: यह धातु के कैरेट को इंगित करता है, जो इसकी सोने की मात्रा का माप है। उदाहरण के लिए, 18K सोना 75% शुद्ध सोना और 25% मिश्र धातु है।

परख चिह्न: यह एक प्रतीक है जो परख कार्यालय की पहचान करता है जहां धातु का परीक्षण किया गया था। परख कार्यालय एक सरकारी-अधिकृत सुविधा है जो शुद्धता के लिए कीमती धातुओं का परीक्षण करती है।

वर्ष चिह्न: यह उस वर्ष को इंगित करता है जिसमें धातु को हॉलमार्क किया गया था।

जौहरी का निशान: यह एक प्रतीक है जो उस जौहरी की पहचान करता है जिसने आभूषण का टुकड़ा बनाया है।

इन चार घटकों के अलावा, कुछ हॉलमार्क संकेतों में अन्य जानकारी भी शामिल हो सकती है, जैसे कि मूल देश या प्रयुक्त मिश्र धातु का प्रकार।

यहां हॉलमार्क चिह्नों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

18K 750: यह इंगित करता है कि आभूषण का टुकड़ा 18K सोना है, जो 75% शुद्ध सोना है।

916 बीआईएस: यह इंगित करता है कि आभूषण का टुकड़ा 22K सोना (91.6% शुद्ध सोना) है और यह भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा भारत में हॉलमार्क किया गया था।

स्टर्लिंग: यह इंगित करता है कि आभूषण का टुकड़ा स्टर्लिंग चांदी है, जो 92.5% शुद्ध चांदी है।

प्लैट: यह इंगित करता है कि आभूषण का टुकड़ा प्लैटिनम है, जो एक कीमती धातु है जो सोने से भी अधिक मूल्यवान है।

Source: https://bard.google.com/chat/454d1b6d14a3e28d

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *