Delhi Traffic Challan Update वास्तविक न्यायालय:Virtual Court: दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्लीवासियों को एक महत्वपूर्ण उपहार दिया है।

लोगों को बार-बार नोटिस कटने के बाद कोर्ट के कई चक्कर लगाने पड़े, लेकिन अब आप घर बैठे ये सब कर सकते हैं। दिल्ली उच्च न्यायालय ने नवीनतम डिजिटल व्यवस्था का उद्घाटन किया है, जिससे लोगों को घर बैठे कंप्यूटर के दर्शन की सुविधा मिलेगी।

ट्रैफिक चालान का निपटारा आसान हुआदिल्ली वासियों को बड़ी सुविधा-Delhi Traffic Challan Update
दिल्ली में अप्रेल 2019 से नवंबर 2023 तक ट्रैफिक चालान के लिए 11 वर्चुअल कोर्ट ने 2.1 करोड़ से अधिक चालानों का निपटारा किया है। दिल्ली हाईकोर्ट के एक आधिकारी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने एक ई-कमेटी शुरू की है। इसका कारण चालानों का निपाटारा करना और जुर्माने की रक्म को ऑनलाइल में जमा करना है, बिना किसी कागजी कार्रवाई के।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस-Delhi Traffic Challan Update

Delhi Traffic Challan Update- इस सिस्टम के कारण ट्रैफिक चालान का निपटारा बहुत सरल हो गया है। कोर्ट की ई-कमेटी ने एक तंत्र विकसित किया है जो आपके फोन पर मैसेज भेजेगा अगर आप ट्रैफिक नियम तोड़ते हैं। इस मैसेज में आपको चालान की जानकारी दी जाती है और आपको दो विकल्प मिलते हैं: चालान को कोर्ट में चुनौती देना या ऑनलाइन जुर्माना भरना।ई-चालान वेबसाइट पर जाकर आप भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं अगर आप भुगतान करने को तैयार हैं।यदि आप चालान का विरोध करते हैं तो आपको कोर्ट जाने की जरूरत नहीं है; आपका चालान सिर्फ ऑनलाइन ट्रैफिक कोर्ट में भेजा जाएगा. जज मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार जुर्माना लगाएंगे या माफी देंगे। सारे काम घर बैठे फोन पर होंगे।

ऑनलाइन सुनावाई कैसे करेंदिल्ली वासियों को बड़ी सुविधा-Delhi Traffic Challan Update

दिल्ली जिला अदालतों की वेबसाइट www.vcourts.gov.in पर जाना चाहिए, जहां आपको वर्चुअल कोर्ट का लिंक मिलेगा। आपको अपने मामले की तारीख और डिजिटल ट्रैफिक कोर्ट की जानकारी भी दी जाएगी, जहां आप ऑनलाइन पेश हो सकते हैं। अधिकारियों ने कहा कि आप वर्चुअल कोर्ट में दस्तावेज, सबूत या अपनी बात रख सकते हैं। ऑनलाइन कोर्ट में जज आपको जुर्माना लगाएगा या उसे सेटल कर देगा।

FOR MORE ARTICLES…..!! CLICK

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *