News Pole24

Atal Pension Yojana Apply अटल पेंशन योजना: बुढ़ापे की सुरक्षा के लिए एक सरकारी योजना

Atal Pension Yojana Apply अटल पेंशन योजना: बुढ़ापे की सुरक्षा के लिए एक सरकारी योजना

अटल पेंशन योजना, जिसे पहले स्वावलंबन योजना के नाम से जाना जाता था, भारत में एक सरकार समर्थित पेंशन योजना है, जो मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र पर लक्षित है। साल 2015 के बजट भाषण में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसका जिक्र किया था. इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 मई 2015 को कोलकाता में लॉन्च किया था

अटल पेंशन योजना (APY) भारत सरकार द्वारा संचालित एक सामाजिक सुरक्षा योजना है, जिसे असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। इस योजना के तहत, कोई भी 18 से 40 वर्ष की आयु का भारतीय नागरिक न्यूनतम पेंशन प्राप्त करने के लिए पंजीकरण कर सकता है।

अटल पेंशन योजना के लाभ : Atal Pension Yojana Apply

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें : Atal Pension Yojana Apply

APY के लिए आवेदन करना बहुत आसान है। आप बैंक, डाकघर या किसी भी पंजीकृत प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (POP) के माध्यम से योजना में शामिल हो सकते हैं। आपको केवल आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।

आवश्यक दस्तावेजों में शामिल हैं:

योगदान राशि : Atal Pension Yojana Apply

APY के तहत न्यूनतम योगदान राशि केवल 42 रूपये प्रति माह है। आप अपनी पसंद के अनुसार मासिक, तिमाही, या वार्षिक आधार पर अपना योगदान जमा कर सकते हैं। आप अपनी पसंद का पेंशन राशि भी चुन सकते हैं। 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद, आप चुनी गई पेंशन राशि को मासिक आधार पर प्राप्त करना शुरू कर देंगे।

APY के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें: Atal Pension Yojana Apply

अटल पेंशन योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए: Atal Pension Yojana Apply

ALSO READ: Pradhan Mantri Awas Yojana प्रधानमंत्री आवास योजना: सभी के लिए आशियाने का सपना |

Exit mobile version